CBSE Board Result 2022: सीबीएसई ने 10वीं -12वीं के रिजल्ट पर किया बड़ा ऐलान

क्या आप वैसे विद्यार्थी हैं जो CBSE board result 2022 का बहुत दिनों से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बताना चाहेंगे कि आपका इंतजार खत्म हुआ क्योंकि CBSE board की तरफ से कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के छात्रों का  result मई के आखिरी सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। यह बात  CBSE board की तरफ से ऐलान किया गया है। 

CBSE Board Result 2022 latest update

CBSE Board Result 2022 पर किया बड़ा ऐलान जाने क्या?

CBSE board में परीक्षा देने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हुआ। क्योंकि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से छात्रों के लिए उनका रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिसका ऐलान सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कर दिया गया है, बहुत जल्द ही इसकी official date घोषित कर दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि CBSE board की एग्जाम जैसे जैसे खत्म होगी वैसे ही उनके कॉपियों का मूल्यांकन करना शुरू कर दिया जाएगा। जिस कारण छात्रों को बहुत जल्द उनके परीक्षा के परिणाम देखने को मिलेंगे।

इसी बुधवार से ही छात्रों की कॉपियों की जांच शुरू कर दी गई है, और जैसे ही उन छात्रों के एग्जाम खत्म होंगे वैसे ही उनके कॉपियों की जांच कर उनको रिजल्ट बता दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि छात्रों को उनके रिजल्ट जुलाई माह में रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।जिससे आप ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

कड़ी सुरक्षा में हो रही है कॉपियों की जांच

CBSE board  के कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों द्वारा लिए गए परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए राजधानी के सभी प्रमुख स्कूलों में मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। इन मूल्यांकन केंद्रों में CCTV camera लगाए गए हैं जो की कड़ी सुरक्षा के साथ छात्रों के कॉपियों की जांच हो रही हैं, ताकि उन विद्यार्थियों को उनके मेहनत का सही एवं सटीक परिणाम मिल सके और उनके रिजल्ट जल्दी जारी किए जाए।

हालांकि कई विषयों की कॉपियों की जांच शुरू हो गई है जुलाई महीने तक सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कक्षा दसवीं एवं 12वीं के  छात्रों का रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। बस आपको थोड़ा और धैर्य रखना होगा आपको अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए। आप अपना परीक्षा परिणाम कैसे जांच करेंगे इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको यहां बताने जा रहे हैं तो प्लीज हमारे साथ आप आगे भी बनी रहे।

CBSE board वाले कक्षा 10वीं–12वीं के छात्र अपना रिजल्ट कैसे देखें?

Central Board of secondary education की तरफ से ऐलान किया गया है कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्र जिन्होंने 2022 में परीक्षा दिया है उनका रिजल्ट जुलाई माह कि पहले हफ्ते तक जारी कर दिया जाएगा उन सभी विद्यार्थियों को बता दें कि उनके कॉपियों की जांच का मूल्यांकन जून माह तक किया जाएगा और रिजल्ट जुलाई महीने तक मिल जाएंगे।

विद्यार्थी अपना रिजल्ट जानना चाहते हैं तो सीबीएसई बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक करना होगा जिसकी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

  •  Indian government CBSE boardकी वेबसाइट पर आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र खोलने हैं जिसमें आपको CBSEresult.nic.in search करना है।
  • अब आपके सामने सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें आपको बहुत सारे लिंक दिए होंगे मगर आपको Secondary School Certificate Examination ( Class X )/(class xll)Results of R.L. CASES : LOT-2 2021 पर क्लिक करना है
  • अगर आप class 10th का रिजल्ट जानना चाहते हैं तो क्लास 10th वाले लिंक पर क्लिक कीजिए और अगर आप
  •  class 12th का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो क्लास ट्वेल्थ वाले लिंक पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपके सामने एक फोन का पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना
    • Roll number
    • School number
    • Date of birth
  •  यह सब डालने के बाद आप को submit पर क्लिक करना है
  • अब आपका रिजल्ट आपके सामने होगा। जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इस मार्कशीट कोडाउनलोड कर सुरक्षित रखें भविष्य के लिए आपके बहुत काम आएंगे।

CBSEresult.nic.in पे 2022 के रिजल्ट कब दिखेंगे?

ऊपर जो हमने लिंक बताई है कि छात्र अपना रिजल्ट कैसे चेक करेंगे? उस वेबसाइट में ही कक्षा 10वीं 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे। परंतु सरकार की तरफ से अभी कोई भी इस वेबसाइट पर लिंक जारी नहीं की गई है class 10th to 12th result 2022  students के लिए।

CBSE board की तरफ से ऐलान किया गया है कि कॉपियों का जांच मूल्यांकन मई के आखिरी सप्ताह या जून तक समाप्त कर  छात्रों का रिजल्ट जुलाई माह तक इस वेबसाइट में 2022 examination result के link जारी कर दिए जाएंगे। तो छात्रों को अभी थोड़ा और इंतजार करने की जरूरत है।

निष्कर्ष

 CBSE Board Result 2022: सीबीएसई ने 10वीं -12वीं के रिजल्ट पर किया बड़ा ऐलान इस आर्टिकल के माध्यम से हमने बताया की सीबीएसई बोर्ड वाले कक्षा 10वीं 12वीं के छात्र जिन्होंने 2022 में परीक्षा दी है वे अपना परीक्षा परिणाम कब प्राप्त कर सकेंगे और वह कहां प्राप्त कर सकेंगे इसकी भी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दी है। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से बहुत जल्द ऑफिशियल डेट रिजल्ट की जारी कर दी जाएगी तो आप अपना परीक्षा परिणाम बहुत जल्द प्राप्त कर सकेंगे उम्मीद करते हैं आपको हमारा टिकल पसंद आया हों।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment