Business Ideas : नौकरी से नहीं हो रहा है गुजारा, तो शुरू करें यह बिजनेस और लाखों कमाए

Business Ideas : क्या आप जॉब करते-करते थक चुके हैं और आपकी जरूरीयाते जॉब के पैसे से पूरे नहीं हो रहे हैं. और इन सब से परेशान होकर के आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे आप कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं.

आप इस बिजनेस को बहुत ही कम रकम के साथ शुरू कर सकते हैं. और जब आपका कमाई बढ़ जाएगा तब आप अपना निवेश पढ़ा सकते हैं और अधिक से अधिक कमा सकते हैं.

अगर आप कम लागत पर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि नौकरी के साथ-साथ कुछ एक्स्ट्रा कमाई भी किया जाए तो आज हम आप सबको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जी से शुरू करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और साथ ही साथ अपना जोब भी कर सकते हैं.

आप कम निवेश करके अधिक से अधिक कमा सकते हैं. आज के दौर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो नौकरी के साथ-साथ कुछ अलग बिजनेस भी करते हैं.

इस लेख के माध्यम से आज हम आप सभी को कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जिसे कम निवेश में शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. आप इन बिजनेस के माध्यम से महीना 50 हजार और सालाना लाखों, करोड़ों कमा सकते हैं. आप जब चाहे अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर बढ़ा सकते हैं. अगर आप पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर कमाए पैसे :-

आज के दौर में महंगाई इतना बढ़ गया है की एक काम से घर नहीं चलता है. घर का राशन, बिजली का बिल और पानी का बिल सब कुछ इतना महंगा हो गया है की एक काम से मैनेज नहीं हो पाता है. ऐसे में आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस का शुरुआत करते हैं तो फिर आप अपने सारे जरूरीयात पूरा कर सकते हैं.

आप इस बिजनेस को अपने घर में ही शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं. बस आपको इसके लिए छोटी सी इन्वेस्टमेंट करनी होगी जो कि 40 से 50 हजार रुपए तक हो सकता है.

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अगरबत्ती बनाने के लिए जो मशीनें आती है उसे खरीदनी होगी. अगरबत्ती बनाने का जो मशीन है उसका दाम 35000 से लेकर 70000 रुपए तक है. अगरबत्ती बनाने के लिए जो मशीनों की आवश्यकता पड़ती है वह है ड्रायर मशीन, मिक्सचर मशीन और मेन प्रोडक्शन मशीन. इस मशीन के माध्यम से आप 1 मिनट में 150 से लेकर 200 तक अगरबत्ती बना सकते हैं.

अगर आप इस बिजनेस को और भी कम लागत में शुरू करना चाहते हैं तो फिर आपको बता दें कि आप अगरबत्ती हाथ से भी बना सकते हैं. जिससे कि आपको ज्यादा मशीनों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आप कम लागत में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आप हाथ से बनाते हैं तो फिर आपको इसमें कम से कम ₹15000 तक का लागत पड़ेगा.

अगरबत्ती बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है :-

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उस बिजनेस में लगने वाले मैट्रियल की जरूरत होती है. इसी तरह अगरबत्ती बनाने के लिए भी कच्चे सामग्री की जरूरत पड़ती है जोकि यह है चारकोल पाउडर, गम पाउडर, नरगिस पाउडर, पानी, सेंट, बांस, खुशबूदार तेल, फूलों की पंखुड़ियां, चंदन की लकड़ी, जिलेटिन पेपर, शॉ डस्ट और पैकेजिंग मैटेरियल इन सारे चीजों की जरूरत पड़ती है.

तब जाकर आप एक अगरबत्ती बनाकर उसे अच्छे से पैक कर सकते हैं और वह मार्केट में सेल करने लायक होगा. कच्चे सामग्री की सप्लाई के लिए आप किसी भी अच्छे सप्लायर से संपर्क कर सकते हैं और सारे सामग्री मंगा सकते हैं.

 ये भी अवश्य पढ़ें:

अचार बनाने का बिजनेस भी हो सकता है अच्छा विकल्प :-

अचार बजाने का बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है और आप इस बिजनेस को बाकी सारे व्यवसायों में से कम लागत में शुरू कर सकते हैं. आप इस बिजनेस को सिर्फ 10,000 ज्यादा से ज्यादा के लागत में शुरू कर सकते हैं.

सिर्फ आपको इसके लिए आपके घर में कुछ जगह का जरूरत होगा जिसमें आप साफ सुथरा और आसानी से अचार बना सकते हैं. अचार को ज्यादा समय तक खराब ना होने के लिए साफ सुथरा और अच्छे से सुखाना बहुत ही जरूरी होता है.

अचार बनाने का सामग्री आप जिस प्रकार का भी अचार बनाना चाहते हैं आपको उसका सामग्री आपके नजदीकी बाजार में मिल जाएगा. इस बिजनेस के माध्यम से आप आसानी से 30000 से 35000 रुपए महीना कमा सकते हैं और सलाना लाखों कमा सकते हैं. आप अपने आचार को ऑनलाइन माध्यम से अथवा किसी भी रिटेल को बेच सकते हैं.

टिफिन सर्विस बिजनेस में है अच्छा कमाई :-

आज के इस दौर में लोग घर से खाना ले जाने की बजाए बाहर से ही किसी टिफिन सर्विस वाले से लेते हैं और बहुत से ऐसे ऑफिस है जहां ऑफिस के वर्करों के लिए वहां खुद का खाना बना करता था लेकिन अब पूरा ऑफिस के वर्कर के लिए किसी भी टिफिन सर्विस वाले को ही पूरे वर्कर का खाना बनाने का कॉन्ट्रैक दे दिया जाता है. ऐसे में अगर आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी लाभदायक होगा.

टिफिन सर्विस का बिजनेस आप अपने घर में रहकर ही शुरु कर सकते हैं. बहुत से ऐसे महिलाएं हैं जो अच्छे खासे टिफिन सर्विस का बिजनेस चला रहे हैं. आज के समय में यह काफी ज्यादा डिमांड में है इस बिजनेस को आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं जो कि 8000 से 10000 रुपए लग सकते हैं. अगर आपका खाना लोगों को अच्छा लगेगा तो फिर आपको और भी बड़े बड़े हैं कॉन्ट्रैक्ट मिल सकते हैं और आप आसानी से महीना 1 से  2 लाख कमा सकते हैं.

आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग सोशल मीडिया के माध्यम से कर सकते हैं और साथ ही साथ किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप अपना खुद का टिफिन सर्विस नाम का पेज बना सकते हैं. जहां पर लोग आपको अच्छे रिस्पांस देंगे और कॉन्ट्रैक्ट भी देंगे.

सरकार भी करती है मदद :-

अगर आप किसी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास उसके लिए पैसे नहीं है. तो फिर इसके लिए सरकार ने कई सारे स्कीम निकाले हैं जिससे आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आप बिजनेस शुरू करने के लिए लोन भी ले सकते हैं जो कि आपको आसानी से मिल जाएगा.

निष्कर्ष :-

इस लेख के माध्यम से आज हमने आप सभी को कुछ बिजनेस आईडियाज के बारे में बताया है जिसे शुरू करके आप महीना अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आप इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं और महीना 50,000 से अधिक रुपए कमा सकते हैं.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आप आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Post navigation

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment