Best 4 Course to Build Career : 12वीं के बाद करें 4 कोर्स, होगी अच्छी कमाई

12वीं यानि की इंटर पास करने के बाद हर किसी के मन में बहुत सा कन्फ्यूजन होता है. कि अब क्या करना चाहिए हर विद्यार्थी के लिए 12वीं के बाद बहुत से रास्ते खुल जाते हैं उसमें से आपको एक ऐसा रास्ता चुनना पड़ता है जो आपके लाइफ का फैसला करता है.

यही अगर आपने अच्छा रास्ता पकड़ा तो फिर आपकी आगे की जिंदगी अच्छी होगी और अगर आपने गलत रास्ता पकड़ लिया या सही रास्ता पकड़ने से असमर्थ रहे तो फिर जिंदगी जैसी तैसी हो जाती हैं.

ऐसे में हमें मार्केट के डिमांड से ही अपने कैरियर के बारे में सोचना चाहिए. आगे भविष्य में किस चीज का ज्यादा मांग होगा, लोग किसे ज्यादा पसंद करेंगे. या फिर कुछ ऐसा यूनिक कोर्स चुने जिसके बारे में ज्यादा लोगों को पता ना हो और उसमें स्कोप भी अच्छा हो.

ताकि जब आप कोर्स पूरा कर ले आपका पढ़ाई पूरी हो जाए तो फिर आपको जॉब के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े. जैसे ही अपना यूजी और पीजी पूरी कर ले आपका जॉब आपके हाथ में हो.

इस लेख के माध्यम से आज हैं आप सभी को कुछ ऐसे ही चार यूनिक और मार्केट के डिमांड के हिसाब से कोर्स बताने वाले हैं. जिसे आप करके भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं. और अच्छी जिंदगी यापन कर सकते हैं. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

12th पास करने के बाद बेहतरीन 4 कोर्स कौन सा करें?

12th pass career options in India : 12वीं यानि इंटर पास करने के बाद हर कोई कुछ ना कुछ करने का जरूर सोचता है. अगर घर वालों की तरफ से आपको फाइनेंशियल तौर पर सपोर्ट है. तो वह लोग कुछ ना कुछ कोर्स करने की जरूरत सोचते हैं.

ऐसे में आज हम आप सभी को ऐसे ही चार कोर्स के बारे में बताने वाले हैं. जो आपका भविष्य को बहुत ही शानदार बना देगी. तो आइए जानते हैं कि वह चार कैरियर ऑप्शन कौन सा है.

1. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM)

हम जिन कोर्स के बारे में बात कर रहे हैं उनमे सबसे पहले नंबर पर bachelor of hotel management आता है. आपको बता दें कि बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट अंडर ग्रैजुएट कोर्स के अंदर आता है. इस कोर्स के जरिए आप सीखेंगे की लोग किस तरह से हॉस्पिटैलिटी और मैनेजमेंट करते हैं.

इस कोर्स में आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं. उन्हें किस तरह से डील करना है और उनसे कैसे पैसा कमा सकते हैं.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एयर होस्टेस का नौकरी मिल जाएगा या फिर किसी बड़े से होटल या फिर किसी कंपनी में आपको मैनेजमेंट का काम दीया जाएगा. जिसमें आपको अच्छी सैलरी दी जाएगी और अगर आप चाहे तो इस कोर्स को करने के बाद अपना खुद का भी है बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी अवश्य पढ़ें:

2. बैचलर ऑफ इवेंट मैनेजमेंट (BEM)

हमारे इस लिस्ट पर जो दूसरा नंबर पे आता है वह है bachelor of event management. आप इस कोर्स को करके कभी भी पछताएंगे नहीं. आपको बता दे की इस कोर्स का अभी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है. अगर हम कहें कि अभी मार्केट में सबसे ज्यादा किसी चीज का डिमांड है तो वह इवेंट मैनेजमेंट का है और यह कहना गलत नहीं होगा.

आप इस कोर्स के जरिए सीखेंगे के आप किस तरह से किसी भी इवेंट को मैनेज करेंगे और उस इवेंट को एक सुंदर और सक्सेसफुल इवेंट बनाएंगे. आपको इसमें सिखाया जाएगा की किस तरह किस चीज को कैसे सजाना है और सवारना है. आज के इस दौर में हर रोज न जाने कितने पाटिया और शादियां और तरह-तरह की चीजें की जाती है. ऐसे में यह एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद कोर्स है.

इस कोर्स से आपको अच्छा पैकेज मिलेगा. आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं. और अगर आप कभी भी भविष्य में अपना खुद का इवेंट ऑर्गेनाइजर कंपनी का शुरुआत करना चाहते हैं. तो फिर आप उसमें भी बहुत ही सफलतापूर्वक इवेंट ऑर्गेनाइज कर अपना नाम और कंपनी बना सकते हैं.

3. बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग (BHD)

आज हम जिन कोर्स के बारे में बात कर रहे हैं उन में तीसरे नंबर पर आता है  bachelor of fashion designing. 12वी आर्ट्स करने के बाद आप बैचलर ऑफ फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर सकते हैं. अगर आपका फैशन डिजाइनिंग में थोड़ा सा भी इंटरेस्ट है तो फिर आपको आगे बढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है. आपको इसमें हमेशा जी भर के मेहनत करते रहना होगा.

इस कोर्स में आपको फैशन से जुड़े सारे जानकारी दी जाएगी आपको फैशन के बारे में बताया जाएगा के किस तरह से आप कपड़े से लेकर ज्वेलरी तक सारे चीज एक फैशन में मैनेज कर सकते हैं. इस काम के जरिए आप अपना नाम फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बड़े से बड़े लोगों तक बना सकते हैं.

आपको इसमें बहुत ही अच्छा पैकेज दिया जाएगा. और आप जब कभी भी चाहे तो आप अपना खुद का कंपनी बना सकते हैं जहां आप लोगों को फैशन के बारे में सिखा सकते हैं अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

4. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटिव (BBA)

इस लिस्ट के तीसरे नंबर पर जो कोर्स आता है उसे bachelor of business administration कहते है. आप इस कोर्स को 12वी आर्ट्स करने के बाद कर सकते हैं. इस कोर्स में दो तरह के विषय आते हैं. एक होता है बीबीए जेनरल और दूसरा होता है बीबीए ऑनर. बीबीए जेनरल में सभी सब्जेक्ट कॉमन होते हैं. वही बात करें बीबीए ऑनर की तो इसमें किसी एक सब्जेक्ट को मैन सब्जेक्ट के तौर पर सिलेक्ट करना होता है.

बीबीए कोर्स करने के बाद आप किसी भी अच्छी जगह पर चाहे तो सरकारी हो या प्राइवेट हो उसमें नौकरी पा सकते हैं जहां आपको अच्छा खासा पैसा दिया जाएगा और अगर आप चाहे तो अपना खुद का भी कंपनी खोल सकते हैं और अच्छी रकम कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से बताया है कि आप किस प्रकार 12वीं पास करने के बाद एक अच्छा कोर्स चुनकर अपनी जिंदगी सफल बना सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी को ऐसे कोर्स के बारे में बताया है जिसे करके आप महीना अच्छा पैसा कमा सकते हैं. और जिससे आपकी इज्जत भी लोगों में होगी. लोगों में आपका एक अलग तरह का ही रुतबा होगा.

उम्मीद करता हूं आप सबको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपने इसे खूब इंजॉय किया होगा. अगर आप आगे भी इसी तरह की कोई भी न्यूज़ अथवा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. तो इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

1 thought on “Best 4 Course to Build Career : 12वीं के बाद करें 4 कोर्स, होगी अच्छी कमाई”

Leave a Comment