अमेरिका की राजधानी क्या है – What is the Capital of America in Hindi?

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डी .सी है जिसका फुल फॉर्म वाशिंगटन डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया होता है. वाशिंगटन डी .सी अमेरिकी राज्य का कोई हिस्सा नहीं है, इसकी स्थापना 1791 ईस्वी में की गई तथा वाशिंगटन डीसी का नाम अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के नाम पर रखा गया था.

सभी लोगों के मुंह में अमेरिका का नाम होता है लेकिन कम ही लोगों की मालूम होता है की अमेरिका की राजधानी क्या है और इसी सवाल का जवाब हम यहाँ आपके लिए लेकर आये हैं. इसके अलावा भी हम कई प्रकार के सवालों का जवाब आपके लिए इस पोस्ट के माध्यम से लेकर आये हैं.

अमेरिका की राजधानी “वाशिंगटन डी .सी” मैरीलैंड नामक राज्य से बनाया गया था. यह शहर पोटो  में एक नदी पर स्थित है, वाशिंगटन डीसी बहुत ही लोकप्रिय स्थान है जिस कारण वहां के कई लोग छुट्टियों तथा खाली समय में खासकर वाशिंगटन डी सी जगह पर घूमने के लिए जाया करते हैं तथा वहां से संबंधित जानकारियां भी हासिल करते हैं.

अमेरिका एक ऐसा बड़ा देश है जो उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप पर स्थित है. अमेरिका एक विकसित देश है जहां हर एक कार्य का साधन बहुत ही उच्च स्तर का होता है.

अमेरिका एक बहुत ही बड़ा देश है जिस का तत्कालीन राष्ट्रपति Joe biden है. इस देश में हर एक कार्य को अनुशासन पूर्वक किया जाता है इसके साथ साथ इस देश की राष्ट्रीय भाषा इंग्लिश है.

अमेरिका के राष्ट्रपति Joe biden के द्वारा अमेरिका के प्रति किया गया हर एक कार्य सर्वश्रेष्ठ माना जाता है क्योंकि अमेरिका के राष्ट्रपति अपने देश के प्रति हमेशा उच्च कोटि के कार्य करते हैं ताकि उनका देश आगे बढ़े.

अमेरिका की राजधानी पहले न्यूयॉर्क थी जो एक अत्यधिक जनसंख्या वाला महानगर है, यह शहर अमेरिका का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण शहर माना जाता है.

न्यूयॉर्क में व्यापार से संबंधित सभी प्रकार के कार्य तथा फैशन इलेक्ट्रॉनिक, इन सभी का बिजनेस इसी शहर से किया जाता है इसलिए अमेरिका का मुख्यालय न्यूयॉर्क है.

इस शहर में व्यापार से संबंधित सभी कार्यों को आगे बढ़ाया जाता है इसलिए हर देश के नेता तथा अन्य लोग  यहा घूमने के लिए आते हैं और यहां के रीति रिवाज से संबंधित  महत्वपूर्ण जानकारियां भी ग्रहण करते हैं.

 वाशिंगटन डीसी का कुल क्षेत्रफल कितना है? 

वाशिंगटन डीसी संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी है, जो  पोटोमैक नदी के किनारे स्थित है. वाशिंगटन डीसी का कुल क्षेत्रफल 181 किलोमीटर है , क्षेत्र की जनसंख्या लगभग 700000 है.

वाशिंगटन में लगभग 175 दूतावास लोगों का निवास है जिस कारण इस क्षेत्र में केवल 15 परसेंट लोग ही इंग्लिश भाषा का प्रयोग करते हैं बाकी बचे लोग अपने-अपने भाषाओं का प्रयोग कर अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं.

वाशिंगटन में बहुत ही बड़ा पैमाने में रोजगार का कार्यालय उपस्थित है इसलिए बहुत से लोग अन्य शहरों से इस शहर में दिन में रोजगार करने के लिए आते हैं और रात होते-होते अपने शहर में लौट जाते हैं इसी कारण से वाशिंगटन में दिन में लोगों की जनसंख्या 1000000 तक बढ़ जाती है वही शाम होते-होते सात लाख तक पहुंच जाती है.

वाशिंगटन में उपस्थित स्मारक 

अमेरिका एक बहुत ही बड़ा देश है इस देश के बीचो-बीच एक बहुत ही महत्वपूर्ण मीनार 1984 में अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के याद में बनाई गई जिसका नाम वाशिंगटन स्मारक है.

इस मीनार की ऊंचाई 555 फीट है तथा इस मीनार में कुल 896 बनाई गई है. 1989 ईस्वी में वाशिंगटन स्मारक सबसे ऊंची स्मारक में आती थी लेकिन पेरिस में बने इस ईफिल टावर की वजह से इसकी ऊंचाई कम हो गई क्योंकि एफिल टावर की ऊंचाई वाशिंगटन स्मारक से ज्यादा है.

वाशिंगटन डीसी का निर्माण कैसे हुआ? 

वाशिंगटन डीसी एक स्वतंत्र शहर है क्योंकि यह शहर किसी राज्य के अंतर्गत नहीं आता बल्कि यह शहर अमेरिकी सांसद के अंतर्गत आता है.

इस शहर का निर्माण करने के लिए अमेरिका के 2 राज्यों द्वारा जमीन दान में दी गई थी जिन राज्यों का नाम वर्जिनियां तथा मैरीलैंड था. तत्पश्चात 1790 ईस्वी में वहां पहले से स्थित दो कस्बे अलेक्जेंड्रिया तथा जॉर्ज टाउन को मिलाकर वाशिंगटन डीसी का निर्माण किया गया जिसका नाम अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के नाम पर रखा गया था.

हालाकी वर्जिनियां तथा मेरी लैंड द्वारा दिए गए जमीन दान से वाशिंगटन डीसी का निर्माण हुआ लेकिन ज्यादा समय तक इन दोनों राज्यों द्वारा दिए गए दान जमीन से बना वाशिंगटन नहीं रहा क्योंकि कुछ समय बाद वर्जिनियां द्वारा दिए गए जमीन वापस ले लिया गया इसके साथ साथ वर्जीनिया दिए गए.

जमीन के साथ अलेक्जेंड्रिया कस्बे को भी वापस ले लिया जिस कारण से अभी के वाशिंगटन डीसी सिर्फ मैरीलैंड द्वारा दिए गए जमीन में बनाई गई है जो सिर्फ जॉर्ज टाउन कस्बे से मिलकर बना है.

वाशिंगटन डीसी का नामकरण कैसे हुआ?

वाशिंगटन डीसी एक केंद्र शासित जिला है अंतर्गत नहीं आता यह एक स्वतंत्र केंद्र शासित जिला है जिसका नाम डिस्टिक आफ कोलंबिया कहां जाता है और इस नाम को वाशिंगटन के साथ जोड़कर अमेरिका की राजधानी बोली जाती है इस प्रकार अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी कहा जाता है.

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जिला है जिसका नाम मुख्य तो लोगों के नाम पर रखा गया है पहला अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन तथा दूसरा क्रिस्टोफर कोलंबस.

इसी क्रिस्टोफर कोलंबस के द्वारा अमेरिका जैसे बड़े देश का खोज किया गया था.

अमेरिका की राजधानी “वाशिंगटन डीसी”से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  •  वॉशिंगटन डीसी एक जिला है जो किसी राज्य के अंतर्गत नहीं आता जिस कारण से अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में इस जिला के लोग हिस्सा नहीं ले सकते हैं.
  • अमेरिका की राजधानी में विश्व का सबसे बड़ा पुस्तकालय स्थित है जिसका नाम लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस है. यह लाइब्रेरी अमेरिका के संसद सदस्यों के साथ-साथ आम जनता के लिए भी खोला गया है जिससे हर एक किलो इस लाइब्रेरी की सहायता से आवश्यकता अनुसार पुस्तक ले सकते हैं.
  • इस लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस नामक पुस्तकालय में 38 मिलियन से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हैं जो 450 भाषाओं के अलग-अलग पुस्तक हैं. 5.5 मिलियन मैप्स 14 मिलीयन फोटोग्राफ्स भी इस पुस्तकालय में उपलब्ध है.
  • अमेरिका के राष्ट्रपति द वाइट हाउस नामक निवास में रहते हैं जो वाशिंगटन डीसी में स्थित है.
  • व्हाइट हाउस के निर्माण के पहले प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन का मृत्यु हो गया और 1799 में द वाइट हाउस का निर्माण हुआ जो अमेरिका के राष्ट्रपति का निवास स्थान है. द व्हाइट हाउस में जॉर्ज वॉशिंगटन निवास नहीं कर पाए क्योंकि इसके बनने के पहले उनकी मृत्यु हो चुकी थी.
  • वाइट हाउस जो वाशिंगटन डीसी में स्थित है इस हाउस में कुल 132 कमरे हैं इसके साथ-साथ इस हाउस में 35 डिपार्टमेंट्स है जिसमें 412 दरवाजे तथा 147 खिड़कियां उपलब्ध है. इमारत छह मंजिलों से मिला कर बनाया गया है. इसमें कुल 8 सीढ़ियां तथा तीन लिफ्ट लगाई गई है.

अमेरिका की खोज किसने की थी? 

अमेरिका एक बहुत ही बड़ा और महान देश है जिसकी खोज क्रिस्टोफर कोलंबस द्वारा 1942 ईस्वी में की गई थी. जब क्रिस्टोफर कोलंबस के द्वारा भारत के लिए एक समुद्री रास्ते की तलाश कर रहे थे उस द्वारा उन्होंने अमेरिका की खोज की.

अमेरिका की मुद्रा क्या है? 

संयुक्त राज्य अमेरिका की मुद्रा अमेरिकी डॉलर है. हर देश का अपना अपना मुद्रा होता है ठीक उसी प्रकार अमेरिका के भी मुद्रा अमेरिकी डॉलर है जिसे स्पेन के द्वारा डाला गया था.

यह एक सिक्के के आकार का होता है. अमेरिकी डॉलर एक अच्छी और सबसे आरक्षित मुद्रा में से एक है. दुनिया में सबसे मजबूत मुद्रा अमेरिकी डॉलर को माना जाता है. अमेरिकी डॉलर के सिक्के में अमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन का फोटो छपा रहता है.

अमेरिका के राष्ट्रपति कौन है? 

अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति Joe Biden है. इनका पूरा नाम Joseph Robinette Biden Jr. है.

Joe Biden का जन्म 20 November 1942 ईस्वी में हुआ. यह दुनिया के सबसे शाक्तिशाली देश के 46वें रास्ट्रपति के रूप में चुने गए हैं.

इनक जन्म और पालन पोषण Scranton, Pennsylvania में हुआ है. इनकी माता का नाम Catherine Eugenia “Jean” और पिता का नाम Joseph Robinette Biden Sr है.

यह भाई बहनों में सबसे बड़े हैं. जिनकी एक बहन और दो भाई है.

ब्रिटेन के पिता एक धनवान व्यक्ति थे लेकिन उनकी पैदाइश के वक्त उनके घर में फाइनेंसियल प्रॉब्लम हुई जिसके बाद वह अपने ननिहाल में जाकर रहने लगे. 1950 तक उनके पिता को कोई अच्छी जॉब ना मिल सकी जिसके कारण उनकी परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा.

बाद में विभिन्न को तब सफलता मिली जब वह एक यूज्ड कार के सेल्समैन बन गए. इस प्रकार में अपने घर को middle-class लाइफस्टाइल में लाने में कामयाब रहे और उन्होंने अपने परिवार को अच्छी तरह से संभाला.

Biden की शादी Neilia Hunterसे1966 में हुई जिनसे उनके तीन बच्चे हैं.

निष्कर्ष

अमेरिका को सुपर पावर के रूप में जाना जाता है और पूरी दुनिया में सबसे शक्तिशाली देश के रूप में अमेरिका को ही समझा जाता है.

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी. सी है तथा अमेरिका एक सर्व संपन्न देश माना जाता है और यह एक विकसित देश है. 

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से “अमेरिका की राजधानी क्या है?” तथा इसके अंतर्गत आने वाले विभिन्न प्रकार की जानकारियों को विस्तार पूर्वक बताएं हैं.

यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTeckni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment