7th Pay Commission New Update : DA के बाद अब इस भत्ते में होगी बढ़ोतरी! बंपर बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission Update : सर्वप्रथम तो हम आप सभी लोगों को आने वाली छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहेंगे. हम कामना करते हैं कि इस छठ पूजा आपके घर परिवार में खुशियों का आगमन हो इसके साथ ही आप सफलता के शिखर में शीघ्रता शीघ्र पहुंच सके.

आज के आर्टिकल में हम सभी लोग सेवंथ पे कमिशन से जुड़ी नई अपडेट पर चर्चा करने वाले हैं. अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपके लिए हमारे आर्टिकल बहुत ज्यादा जरूरी है तो इस आर्टिकल को भूल से भी नजर अंदाज करने की सोची भी नही. 

आज के आर्टिकल में हम सभी लोग सेवंथ पे कमिशन मतलब कि सातवां वेतन आयोग से जुड़ी बहुत सी बातें बताने वाले हैं. अंततः आप लोगों के लिए उचित यही होगा कि आप हमारे इस आर्टिकल के साथ आखिरी तक जुड़े हैं और इससे संबंधित नई अपडेट से वंचित न रहे. 

सातवां वेतन आयोग क्यों रहता है सुर्खियों में :-

सातवां वेतन आयोग जैसा कि इस बारे में सभी जानते हैं कि आए दिन सुर्खियों में रहता है. क्योंकि यह कोई आम चीज नहीं है. आपको हम बता दें कि इसका संबंध सीधे हमारे देश के केंद्रीय कर्मचारियों से है. 

इसी के कारण इस को लेकर के इतनी सारी बातें इन दिनों होती रहती है. हम आपको बता दें कि सातवां वेतन आयोग भले ही आम नागरिक के लिए कोई मायने नहीं रखता होगा, लेकिन केंद्र कर्मचारियों के लिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है. क्योंकि इसका प्रत्यक्ष प्रभाव उनके वेतन पर पड़ता है. 

युवाओं में क्यों है नौकरी के प्रति इतना रुझान :-

हम सभी ने लगभग इस बात को जरूर अनुभव कर रखा है कि युवाओं में इन दिनों नौकरी को लेकर के बहुत ही अधिक उत्साह तथा रुझान देखने को मिलता है. क्योंकि नौकरी पेशे में तो सर्वप्रथम किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं होता है. इसके साथ ही इसमें बहुत सारी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है जैसे कि इपीएफ अकाउंट पेंशन सुविधा देअर्नेस एलाउंस इत्यादि. 

अगर बात करें स्टार्टअप बिजनेस या फिर कस्टमाइज बिजनेस की तो इस में सर्वप्रथम तो जोखिम होता है. हां यह बात अलग है कि इस में आने वाली Income सुनिश्चित नहीं होती है. इस वजह से इस बात का कोई भी अनुमान नहीं लगाया जा सकता है, कि बिज़नस से कितना अधिक या फिर कितना कम मुनाफा प्राप्त होगा. 

ये भी अवश्य पढ़ें:

जाने क्या है सातवें वेतन आयोग से संबंधित अपडेट :-

केंद्र सरकार एक बार पुनः कर्मचारियों को DA प्रदान करने की योजना बना रही है. आपको बता दें कि सरकार कर्मचारियों के डीए की बढ़ोतरी के साथ ही सरकार जल्द ही हाउस रेंट अमाउंट मतलब के HRA को बढ़ावा देने की घोषणा कर सकती है. वैसे तो हम आपको इससे संबंधित सारी जानकारी प्रदान करें कि इस बढ़ोतरी के पश्चात सैलरी कितने के प्रदान की जाएगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार पूरा खुशखबरी की प्राप्ति होने वाली है, आपको बता दे सरकार ने DA में बढ़ोतरी की सिफारिश को मंजूरी प्रदान कर दी है. कहने का तात्पर्य यह है कि अब इस पर बढ़ोतरी कर दी जाएगी. इसके साथ ही अब एक और भत्ते को भी बढ़ाने पर विचार किए जा रहे हैं.

यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में एक बार पूरा से बढ़ोतरी होगी जानकारी के अनुसार DA बढ़ोतरी के साथ-साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. वास्तविकता में DA की बढ़ोतरी के साथ ही HRA में भी संशोधन का अनुमान लगाया जा रहा है.

38% तक हो सकता है डीए :-

केंद्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों के वास्ते 4% तक की बढ़ोतरी की गई थी. कहने का तात्पर्य है कि इस योजना से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी प्रदान की जाने वाली है. इसके साथ ही अब HRA में भी जल्द से जल्द बढ़ोतरी करने की घोषणा की जा सकती है.

इसके साथ ही इससे पहले HRA में पिछले साल जुलाई में सफलतापूर्वक बढ़ोतरी की जा चुकी थी. तब DA को भी बड़ा करके 28% तक पहुंचा दिया गया था. अब जब DA 38% हो ही गया है, तब ऐसा भी संशोधन किया जा सकता है.

किस प्रकार से निर्धारित करें एचआरए :-

चलिए आप जानते हैं कि सरकारी कर्मचारी के वास्ते एच आर ए किस प्रकार से निर्धारित किए जाते हैं. आपके लिए यह जान लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि जिस शहर की आबादी 5000000 से से ज्यादा होती है तो वह ‘X’ कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं.

वही जिसकी आबादी 500000 से भी ज्यादा की होती है वह सभी ‘Y’ कैटेगरी के तहत आते हैं. इसके अलावा यदि 500000 से कम की आबादी किस शहर में है तो उस शहर को ‘Z’ कैटेगरी के अंतर्गत में रखा जाता है. आपके लिए यह जान लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि तीनों कैटेगरी के वास्ते कम से कम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपये होगा. 

कितना बढ़ सकता है एचआरए जानिए :-

इस हिसाब से अगर देखा जाए तो कर्मचारियों का एचआरए उस शहर की श्रेणी से निर्धारित किया जाता है. जहां पर वह काम करता है. मीडिया रिपोर्टों की अगर मानें तो X श्रेणी के शहरों में रहने या फिर काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के एचआरए में डीए की भांति 4% से लेकर 5% तक की वृद्धि संभावित हो सकती है. वैसे तो इन शहरों के कर्मचारियों को मूल वेतन का 27% एचआरए ही प्रदान किया जाता है. 

अगर बात करें Y कैटेगरी के शहरों की तो यहां पर एचआरए में 2% तक की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है. वैसे तो इन कर्मचारियों को 18% से लेकर के 20% तक एचआर प्रदान किया जाता है. अगर Z कैटेगरी के शहरों के वास्ते 1% एचआरए बढ़ाया जा सकता है इन्हें अभी 9% से लेकर के 10% तक की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है. 

निष्कर्ष :-

आज के Article में हमने आप सभी लोगों के साथ सातवें वेतन आयोग से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियों पर चर्चा की है जो कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है. अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात संतुष्ट है तो आप यह बात हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपको हमारा Article कैसा लगा. 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTeckni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Ahmed Ruhul Amin

हिंदी भाषा के माध्यम से सरकारी योजना, परीक्षा, नौकरी, तकनीक और ट्रेंडिंग जानकारी लिखना मुझे बहुत पसंद है.

Leave a Comment