E-Shram Card Payment: सिर्फ इन धारकों के खाते में आई 1000रु किस्त, यहाँ से चेक करें

e shram new list

E-Shram Card Payment: सिर्फ इन धारकों के खाते में आई 1000रु किस्त, यहाँ से चेक करें

ई-श्रम कार्ड योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से देश में रहने वाले आर्थिक रूप से असक्षम लोगों को ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जो कि एक सामान्य मनुष्य के जीवन के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है।

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करने वाले हैं।

इसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। क्योंकि इसके पश्चात ही इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सकेगी कि आप इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना की परिभाषा

ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा महज़ चंद वर्षों पूर्व ही की गई है। किंतु इन चंद वर्षों में ही ई-श्रम कार्ड योजना ने अपनी सफलता से अपनी एक अलग ही पहचान बना ली है। जिसके परिणाम स्वरूप आज शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसने इस योजना का नाम सुन ना रखा हो।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को हर महीने नियमित रूप से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। जो कि उनके जीवन के लिए काफी ज्यादा आवश्यक सिद्ध होती है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को केवल आर्थिक सहायता की प्राप्ति नहीं होती है। अपितु और भी बहुत सारी सुविधाएं इस योजना के तहत उपलब्ध कराई जाती है। जिसके बारे में भी जानना जरूरी है।

जरूरी दस्तावेज

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. आयु प्रमाण पत्र

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए पात्रता मापदंड का निर्धारण किया गया है। इस वजह से आपको इस पात्रता मापदंड के विषय में जानकारी होनी चाहिए।

इस योजना के तहत जो पात्रता मापदंड निर्धारित की गई है। उसके विषय में हमने संक्षिप्त जानकारी इस पोस्ट में ही उपलब्ध कराई है। 

आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से लेकर के 60 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए।

लाभार्थी के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।

यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी सरकारी योजना के तहत लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो इस स्थिति में वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकता है।

लाभार्थी को इस बात की भी सुनिश्चितता प्रदान करनी होगी कि वह ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य नहीं है।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु किसी अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है।

यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यदि आवेदन कर्ता पहले से ही किसी पेंशन योजना से जुड़ा हुआ है, तो इस स्थिति में वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकता है।

किस प्रकार पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें?

वैसे तो यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं। तो फिर आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर के यह कार्य कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सर्वप्रथम ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा। जैसे ही आप इसमें विजिट करेंगे, आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के ऑफिसियल पोर्टल में विजिट करने के पश्चात आपके समक्ष ई-श्रम कार्ड का विकल्प प्रस्तुत कर दिया जाएगा। जिसका चयन आपको कर लेना है।

इसमें क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष एक अन्य नया पेज खुल करके आ जाएगा। तत्पश्चात आपको ई-श्रम कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना।

इसके पश्चात आपको ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।

तत्पश्चात आप को सबमिट के विकल्प का चयन कर लेना है। इसके पश्चात आपको आपके ई-श्रम कार्ड इत्यादि की किस्त के भुगतान की स्थिति को प्रदान कर देना है।

दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन करना होगा। किंतु आप को इस विषय में भी जानकारी रखनी होगी कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार की ओर से ₹1000 की आर्थिक सहायता हर महीने उपलब्ध कराई जाती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन की प्राप्ति होती है।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो, का लाभ सर्वप्रथम प्राप्त होता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाली लाभार्थियों को संभवतः सरकार की ओर से भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर में प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को नव रोजगार प्राप्ति हेतु प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है। जिससे कि उन्हें रोजगार प्राप्ति हेतु अधिक परेशानी ना हो।

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता है। अपितु उसकी संतान को भी उपलब्ध कराया जाता है, अर्थात वह छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में यदि गर्भवती महिलाएं सम्मिलित होती है। तो इस स्थिति में भी उन्हें अन्य विशेष सुविधा उपलब्ध कराए जाएंगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए ही हितकारी सिद्ध होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here