E श्रमिक कार्ड 2023 Payment मिलेगा इन श्रमिकों को देखें लिस्ट

यदि आप एक श्रम कार्ड धारक हैं तो आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है। सभी श्रमिकों के खाते में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा पैसा जमा किया जा रहा है। श्रम कार्ड की अगली किस्त का इंतजार कर रहे श्रमिकों को बता दें की लगभग सभी के खाते में पैसा जमा कर दिया गया है। जल्द ही आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट स्टेटस चेक कर लें। 

E श्रमिक कार्ड 2023 Payment मिलेगा इन श्रमिकों को देखें लिस्ट

श्रम कार्ड योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं, लेकिन सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जाएगा। इसकी जानकारी श्रम कार्ड की लिस्ट के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। 

बताया जा रहा है कि जिन श्रमिकों का नाम लिस्ट में है सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा।

श्रम कार्ड के द्वारा जारी की गई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम है और उन्हें ही इसका लाभ दिया जाएगा।

यदि आप श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे पिछले आर्टिकल की मदद से श्रम कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की भत्ता राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

योजना का पैसा श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के खाते में जमा किया जा रहा है, जिसे आप आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं। 

आज के इस लेख में हम आप सभी को श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक करने के बारे में बताने वाले हैं।

इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है जिसके लिए उनका डाटा एकत्रित करना होता है। 

जितने भी श्रमिकों ने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है उन सभी का डाटा सरकार के पास जमा हो गया है।

जिससे कि जब कभी भी श्रमिकों की मदद करने की जरूरत पड़ेगी सरकार इस डाटा के माध्यम से सभी श्रमिकों की मदद कर सकेगी। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को हर महीने भत्ता राशि का लाभ दिया जाता है। साथ ही श्रमिकों को दुर्घटना बीमा भी दी जाती है। 

योजना की शुरुआत 2021 अगस्त महीने में की गई थी। जिसके अनुसार 31 दिसंबर से पहले श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के लिए एक बहुत ही लाभकारी योजना है।

इसके अन्तर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिक जो भारत के स्थाई निवासी हैं वे सभी आवेदन कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? 

यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको बता दें कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। 

श्रम कार्ड धारकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त जमा की जाती है। यदि श्रम कार्ड लिस्ट में आपका नाम है तो आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा। 

जिसे आप आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक पर जाकर पासबुक की एंट्री करवा कर भी पैसा चेक कर सकते हैं। 

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे ही अपने मोबाइल से श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। 

यदि आप अपने मोबाइल में गूगल पे या फिर फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप वहां से भी अपना बैंक बैलेंस चेक करके श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, यह पता कर सकते हैं।

श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता 

अगर आप श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सरकार के द्वारा जारी की गई पात्रता को पूरी करनी होगी। जिसके बाद आप इसके लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 

अगर आप भारत के स्थाई निवासी हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जिन श्रमिकों की उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है सिर्फ वही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यदि आप किसी प्राइवेट या सरकारी संस्था के कर्मचारी हैं तो आप इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड योजना के लिए वही श्रमिक आवेदन कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय ₹200000 से कम है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

किसी भी फॉर्म को भरने के लिए सबसे जरूरी उससे संबंधित दस्तावेज होती है। यदि आप भी श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। जिस की सूची नीचे दी गई है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. मोबाइल नंबर 
  3. निवास प्रमाण पत्र 
  4. आय प्रमाण पत्र 
  5. पासपोर्ट साइज फोटो 
  6. बैंक पासबुक 

श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

केंद्र सरकार के द्वारा श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है। 

श्रम कार्ड के योग्य श्रमिक जिनका नाम लिस्ट में है वे नीचे दिए गए प्रक्रिया की मदद से श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

  • श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको पेमेंट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, जहां आपको मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी। जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं तो आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले श्रमिकों को हर महीने भत्ता राशि का लाभ दिया जाता है। साथ ही श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति भी दी जाती है ताकि बच्चे पढ़ लिखकर अपने लिए एक बेहतर भविष्य बना सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here