Adhar Card Online Update: घर बैठे सुधारें अपना आधार कार्ड

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड ऑनलाइन सुधारने की प्रक्रिया शुरू कर दि है. अगर आपके आधार कार्ड में किसी भी तरह की कोई गलती है तो आप उसे घर बैठे बहुत ही आसानी से सुधार सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

अधिकतर जगह आधार कार्ड की ही मांग होती है, इसलिए इसमें किसी तरह की कोई गलती हो तो उसे सुधार कर लेना बहुत ही जरूरी है. 

यदि आपका आधार कार्ड सही ना हो और आप किसी योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं या कोई जरूरी काम कर रहे हैं तो उस वक्त आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसा भी हो सकता है कि आपका जरूरी काम भी ना हो पाए, इसलिए आधार कार्ड में कोई गलती है तो उसे जल्द से जल्द सुधार लें.

आज के इस लेख में हम आपके आधार कार्ड अपडेट कराने से संबंधित जानकारी देने वाले हैं, इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

आधार कार्ड क्या है? 

आधार कार्ड आम आदमी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसकी मदद से इंसान का बहुत सारा काम बिना कोई परेशानी का हो जाता है.

मान लीजिए कि आप कोई काम करा रहे हैं और उसमें आपको पैन कार्ड या पहचान पत्र की जरूरत हो और आपके पास वह ना हो तो इसके बावजूद भी आधार कार्ड से आप अपना काम करा सकते हैं.

इसलिए आधार कार्ड में किसी तरह की कोई गलती है तो उसे जल्द से जल्द सुधार कर लें अभी आप बहुत ही आसानी से इसे सुधार सकते हैं. 

आधार कार्ड सुधारने में चार्ज 

आधार कार्ड सुधारने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गई है, यदि आपका या आपके परिवार में किन्हीं के भी आधार कार्ड में कोई गलती है तो उसे आप घर बैठे सुधार सकते हैं.

इसमें आपको किसी तरह की भी गलती सुधारनी हो इसके लिए आपको सिर्फ एक सौ रुपए लगेंगे।

आप ऑनलाइन माध्यम से आधार कार्ड में पता, नाम और जन्मतिथि या फिर अपनी तस्वीर बदलनी हो, सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. 

आधार कार्ड का महत्व 

आधार कार्ड किसी भी आम आदमी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. आजकल हर जगह आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, अगर आपने अपना बैंक अकाउंट इससे लिंक नहीं किया तो फिर आपका अकाउंट भी बंद हो सकता है.

इसके अलावा अगर आपने खुद का श्रम कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आपके खाते में इसका पैसा भी नहीं आएगा।

आधार कार्ड में किसी तरह की कोई गलती हो तो आप अपने स्कूल, कॉलेज में स्कॉलरशिप का लाभ नहीं उठा पाएंगे। क्या आपको पता है आधार कार्ड से राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें? अगर नहीं तो यह से मिलेगी पूरी जानकारी। 

इसलिए इस दस्तावेज का होना बहुत ही ज्यादा है जरूरी है.

आधार कार्ड जरूरी दस्तावेज 

हमने आपको ऊपर बताया कि आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसलिए इसका सही रखना भी अवश्यक हैं.

लेकिन इसे सुधारने में लगने वाले जरूरी दस्तावेज का भी होना महत्वपूर्ण है. इसी की मदद से आप अपना आधार कार्ड बहुत ही आसानी के साथ सुधार सकते हैं.

साथ ही आनेवाली सभी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. इसे सुधारने में लगने वाली दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. मोबाइल नंबर 
  3. पैन कार्ड 
  4. स्कूल की मार्कशीट 
  5. जाति प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र। 

आधार कार्ड में सुधार कैसे करें? 

आधार कार्ड सुधारने की ऑनलाइन प्रक्रिया इस प्रकार है, यदि आपके आधार कार्ड में किसी तरह की कोई गलती है तो आप वर्तमान समय में इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सुधार कर सकते हैं. जिसकी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताई है. 

सबसे पहले आपको आधार कार्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसका ऑफिसियल वेब पोर्टल है uidai.gov.in. 

इसके होम पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देगा जहां पर आपको प्रोसीड टू अपडेट ऐड्रेस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा जहां पर आपको अपना 12 डिजिट आधार कार्ड नंबर दर्ज करके आगे बढ़ना होगा। 

आधार कार्ड नंबर दर्ज करने के बाद आप कैप्चा कोड भरते हुए सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दें. 

ओटीपी दर्ज करते हुए लॉगइन बटन पर क्लिक करें। 

उसके बाद अपडेट विआ एड्रेस प्रूफ विकल्प पर क्लिक करें। 

अब आप पूर्ण जानकारी को भरें जिन्हें सही करना है और यह जानकारी आप सही-सही भरें। 

फिर आप मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अटैच करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक एक्नॉलेज नंबर मिलेगा जिसे आप अच्छे से नोट कर लें. 

यदि आप चाहे तो अपनी एक्नॉलेजमेंट की कॉपी को डाउनलोड करके या प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हैं. 

अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न (FAQs) 

Q. ऑनलाइन माध्यम में कौन सी जानकारी अपडेट की जाती है? 

Ans. ऑनलाइन माध्यम से आप अपना पता, जन्मतिथि और नाम सिर्फ अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा अन्य जानकारी अपडेट करने के लिए आपको अपनी नजदीकी ब्लॉक विजिट करनी होगी. 

Q. क्या मैं आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूँ? 

Ans केंद्र सरकार ने आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू की हैं, आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी के साथ आधार कार्ड में नाम और पता अपडेट कर सकते हैं. 

Q. आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने के लिए योग्यता? 

Ans अगर आप अपना पता ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक कोई ऐसी दस्तावेज होनी चाहिए जिससे पता चले कि आप जो एड्रेस प्रूफ बदलना चाहते हैं उसमे क्या गलती है. अगर आपका दस्तावेज सही नहीं होता है तो फिर पता बदलने की रिक्वेस्ट रद्द कर दी जाएगी. 

निष्कर्ष 

यदि आप किन्ही के भी आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव की आवश्यकता है तो फिर आप इसे इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट करके सुधार सकते हैं.

आप आधार कार्ड में सिर्फ अपना नाम, पता और जन्मतिथि ही सुधार पाएंगे. आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर विस्तार से बता दी है जिसे फॉलो करके सुधार सकते हैं. 

उम्मीद करते हैं आप सबको यह लेख पसंद आया होगा, इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर सदैव आते रहे और इसे अपनों के साथ शेयर भी करें, धन्यवाद.

Disclaimer:

यहाँ विभिन्न प्रकार की जानकारी है जो हम आप तक पहुंचाते हैं, हमारा उद्देश्य यह है की आप को योजना की जानकारी मिले, आवेदन का आप स्टेटस जान सके, लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके और इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

 

Leave a Comment

Join Youtube