Up Board 12th Exam Date: देखें टाइम टेबल इंतजार हुआ समाप्त

यह खबर उत्तर प्रदेश राज्य से हैं. और अगर आप भी यूपी बोर्ड 12th एग्जाम 2023 के होने वाले परीक्षार्थी है और आप इस परीक्षा के लिए तैयारियां बड़े जोरों शोरों से कर रहे हैं, तो हम आपको इससे संबंधित अपडेट प्रदान करने हेतु हाजिर हो चुके हैं.

अब जाहिर सी बात है परीक्षा की तैयारियां की जा रही है तो इस बात के विषय में जानकारियां भी एकत्रित करनी होगी कि भला परीक्षा कब होगी? अथवा यूपी बोर्ड 12th की परीक्षा का टाइम टेबल कब जारी किया जाएगा?

अभी के टाइम पर बहुत सारे लोगों के द्वारा यह सवाल इंटरनेट पर रोजाना सर्च किया जा रहा है. 

आज का हमारा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है, क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रयागराज UPMSP से संबंधित सारी जानकारी आपको इसी पोस्ट में प्राप्त हो जाएगी.

इस बार कोई चुनाव नहीं डाल सकती है बाधा

आपको बता दें कि इस बार किसी भी प्रकार से चुनाव बोर्ड परीक्षाओं में बाधा नहीं डाल पाएगी. इस वजह से यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं इस वर्ष शीघ्र ही हो सकती है.

लेकिन यह जान लेना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि बोर्ड की परीक्षा कब होगी? और टाइम टेबल को कब डाउनलोड किया जा सकेगा? वह भी अपने फोन से बिल्कुल फ्री में. जो इस आर्टिकल में आगे उल्लेखित की गई है.

प्रैक्टिकल की परीक्षा संपन्न कराई जाती है

यदि आपको यह बात बता दें की पिछली बार यूपी बोर्ड में 12वीं की परीक्षा होने से पहले इसके प्रैक्टिकल की परीक्षा कॉलेज में ही संपन्न करवाई गई थी.

किंतु इस बार बिल्कुल उल्टा किया जा चुका है. जो कि आपके लिए अनिवार्य है. पिछली बार प्रैक्टिकल की परीक्षा कक्षा 12वीं के लिए सेंटर बनाए गए थे, जहां पर आपके प्रैक्टिकल की परीक्षा ली गई थी.

लेकिन यह आपके बोर्ड परीक्षा के पश्चात संभव हो पाया था. किंतु इस बार यह मामला पूरी तरह से परिवर्तित हो चुका है. इस बार आपके बोर्ड में प्रैक्टिकल की परीक्षा पहले हो जाएगी.  

इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

जैसा कि हमारे इस पोस्ट को पढ़ने से साफ जाहिर हो रहा है, कि आज के इस आर्टिकल में हम सभी लोग उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद UPMSP से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियों पर विस्तार पूर्वक बातें कर रहे हैं.

इस परीक्षा का नाम UPMSP 12th परीक्षा 2023 है, वहीं बात की जाए टाइम टेबल रिलीज करने की तिथि की तो इससे जुड़ी फिलहाल तो कोई भी अपडेट नहीं प्राप्त हो पा रही है.

किंतु इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे शीघ्र ही जारी कर दिया जाएगा. वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा संभावित रूप से फरवरी 2023 में ही ली जाएगी.

यदि बात की जाए इसके आधिकारिक वेबसाइट की तो upmsp.edu.in है. जहां पर आप विजिट करके टाइम टू टाइम एग्जाम से जुड़ी अपडेट प्राप्त कर सकते हैं.

12वीं की परीक्षा के लिए टाइमिंग की बात की जाए तो यह दोपहर 2:00 बजे से लेकर के शाम 5:15 बजे तक की निर्धारित की गई है.

आप किस सब्जेक्ट के स्टूडेंट है?

इसके साथ ही साथ प्रैक्टिकल्स के लिए कॉपी लिखना और चार्ट बनाना, चार्ट को तैयार करना इन सब चीजों में और ज्यादा समय लग सकता है.

यदि आप मैथ के स्टूडेंट है, तो फिर आपको फिजिक्स और केमिस्ट्री की प्रैक्टिकल परीक्षा कॉलेज में ही देनी होगी.

वहीं यदि आप केमिस्ट्री बायोलॉजी से है, तो आपको तीन प्रैक्टिकल देने पड़ेंगे जिसमें और भी ज्यादा समय लग सकता है. ऐसे में आप इसके लिए तैयार अवश्य रहे.

आपको इन सब चीजों में समय तो देना ही पड़ेगा। इसके अलावा आपको अपने पढ़ाई पर भी खास ध्यान देना है. जिसके परिणाम स्वरूप आप अपनी परीक्षा में और भी ज्यादा बेहतर प्रदर्शन दे सके. 

कितने अंक प्राप्त होंगे?

प्रैक्टिकल परीक्षा के द्वारा छात्रों को 30 अंकों के अंतर्गत ही अंक प्रदान किया जाता है, अर्थात वह जितना बेहतर अपना प्रदर्शन प्रदान करेंगे उनके अंग उतने ही अधिक होंगे.

यदि कोई छात्र 27 या फिर 28 अंक ले आता है, तो फिर उसका प्रैक्टिकल बहुत ही ज्यादा अच्छा गया होगा।

परीक्षाओं का भय किसे होता है?

अब सर्वाधिक आवश्यक प्रश्न यह भी है कि किन छात्रों को परीक्षा से भय लगता है? तो यह बात साफ जाहिर है कि जिन भी छात्रों ने साल भर मेहनत नहीं की है और उन्हें पढ़ाई के बारे में कुछ भी नहीं पता है, उनके मन मस्तिष्क में परीक्षाओं को लेकर के भय होता है.

लेकिन यदि किसी छात्र ने संपूर्ण वर्ष में जी जान लगा करके मेहनत की है, पढ़ाई की है. उन्हें परीक्षा से बिल्कुल भी भय नहीं लगेगा. अपितु यह परीक्षाऐं उनके लिए एक अवसर सिद्ध होते हैं.

जिससे कि वह अपनी मेहनत और अपनी एकाग्रता का सबूत प्रस्तुत कर सके.

बहुत सारे छात्र तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें केवल परीक्षाओं में अंक अर्जित करना होता है, लेकिन हमें अंक अर्जित करने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए हमें ज्ञान अर्जित करने पर ध्यान देना चाहिए.

क्या आपके घर में भी अखबार आता है?

वैसे तो प्रत्येक खबर की जानकारी अखबार में मौजूद होती है, लेकिन जब बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा की जाती है. तो फिर इसका विवरण न्यूज़ पेपर में भी आ जाता है. 

अखबार में कौन सी परीक्षा किस तारीख में ली जाएगी?  इसका एक संछिप्त प्रारूप पब्लिश कर दिया जाता है. साथ ही यह भी की UP Board 10th, 12th Result कब प्रकाशित किया जायेगा आदि जानकारी मिल जाता है.

जिससे कि सभी छात्रों को इस विषय में जानकारी प्राप्त हो सके.

इसके अलावा इंटरनेट में भी इससे संबंधित तमाम खबरें आए दिन आती रहती है,

साथ ही साथ आपने यदि अपने बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन कर रखा है, तो फिर आपको बोर्ड से जुड़ी सारी अपडेट आराम से पता चलती रहेगी.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम से संबंधित सारी आवश्यक जानकारी प्रस्तुत की है.

हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपको बहुत पसंद आया होगा.

Disclaimer:

यहाँ विभिन्न प्रकार की जानकारी है जो हम आप तक पहुंचाते हैं, हमारा उद्देश्य यह है की आप को योजना की जानकारी मिले, आवेदन का आप स्टेटस जान सके, लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके और इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

 

Leave a Comment

Join Youtube