E Shram Card: सभी मजदूरों को सरकार की तरफ से मिलेंगे ₹200000

सभी मजदूरों और श्रमिकों सरकार की तरफ से ₹200000 मिलने वाले है। भारत में रहने वाले वे सभी लोग जो छोटे-मोटे काम करके किसी भी तरह अपनी रोजी-रोटी चला रहे हैं। जैसे कि ऑटो चला कर, ठेले में सब्जी बेचकर, पंचर बना कर इत्यादि उन सभी लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है। 

इस प्रकार के सभी लोगों को सरकार की तरफ से दो लाख मिलने वाले हैं। चलिए जानते हैं क्या है पूरी खबर और कैसे आपको मिलेंगे यह ₹200000.

क्या है यह पूरी योजना?

जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में ज्यादातर मजदूर वर्ग के लोग निवास करते हैं जो अपना गुजारा चलाने के लिए छोटे-मोटे काम करते हैं। 

जैसे कि ऑटो चलाना, रिक्शा चलाना, सब्जी बेचना, डिलीवरी करने का काम करना और इसी तरह के कई काम है, जो लोग जीवन यापन करने के लिए करते हैं।

और यह बताने की जरूरत नहीं कि इन्हें अपने जीवन में कितनी सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन आज इन सभी लोगों के लिए एक खुशी की खबर है। सरकार ने इन सभी वर्ग के लोगों के बारे में सोचते हुए यह फैसला किया है कि इन सभी लोगों को ₹200000 का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा। 

इस इंश्योरेंस को पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई भी राशि जमा नहीं करनी होगी यानी कि आपसे इसके कोई पैसे नहीं लिए जाएंगे।

कोई कब बीमार पड़ जाए? किसका स्वास्थ्य कब खराब हो जाए? यह कोई नहीं कह सकता और आजकल तो अच्छे जगहों पर इलाज कराना मतलब अपनी आधी से ज्यादा जमा पूंजी से हाथ धो बैठना है। 

इस स्थिति में वैसे लोग जो हर दिन कमा कर खाते हैं, छोटी-मोटी नौकरी करते हैं। किस तरह अपना इलाज करवा सकेंगे?

इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए इन सभी प्रकार के लोगों को ₹200000 का इंश्योरेंस दिया है ताकि जरूरत पड़ने पर वे इस पैसे की सहायता से अपना इलाज करवा सकें।

इस इंश्योरेंस को पाने के लिए बस एक ही शर्त रखी गई है। आपने ई श्रम पोर्टल के बारे में तो जरूर ही सुना होगा.

यदि आपको भी यह इंश्योरेंस चाहिए तो आप की जानकारी बस ई पोर्टल पर रजिस्टर्ड होनी जरूरी है जिसके लिए आपको ई श्रम कार्ड बनवाना होगा।  

अगर आप जानना नहीं जानते हैं कि ई पोर्टल क्या है और किस तरह से आप इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। 

हम आगे आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिसे पढ़कर आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन ई पोर्टल पर करवा सकेंगे और साथ ही साथ इस योजना द्वारा दिए जा रहे इस 200000 के इंश्योरेंस का लाभ भी उठा सकेंगे। 

लेकिन इसके लिए आपको हमारे इस अनुच्छेद को अंत तक बड़े ही ध्यान से पढ़ कर समझना होगा ताकि आप हमारे द्वारा दिए गए सभी जरूरी जानकारियों को समझ सके।

आखिर ई श्रम पोर्टल क्या है?

ऐसे तो आपको बताने की जरूरत नहीं कि सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए कितनी सारी योजनाएं उपलब्ध करवाई है। 

इन सभी योजनाओं में से एक योजना है ई श्रम कार्ड जो कि देश के सभी गरीब और कमजोर लोगों के लिए शुरू किया गया है। 

इस योजना के तहत सभी गरीब और कमजोर लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर मिलने वाली सहायता राशि को प्राप्त कर सकते थे।

हर महीने उन सभी परिवार को जिन्होंने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था और अपना भी श्रम कार्ड बनवा चुके हैं, उन्हें हर महीने सरकार से 1000 रूपए मिलते थे,लेकिन अब एक हजार के साथ-साथ सरकार इन सभी के लिए 200000 का इंश्योरेंस भी लेकर आई है। 

क्या हैं ई‌ श्रम कार्ड बनाने के फायदे?

आए दिन कई सारी योजनाएं निकाली जाती है। इन योजनाओं में कई तरह के कार्ड बनाने की भी सुविधा दी जाती है। सभी निश्चित कार्ड में कोई ना कोई सुविधा सभी लोगों को मिलती है। 

बीते कुछ सालों में देश में सभी लोगों के कई प्रकार के कार्ड बनाए गए हैं। जैसे राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड इन सभी कार्ड के अपने अलग-अलग फायदे हैं।

इसी तरह श्रम कार्ड बनवाने पर भी आपको इसके कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। 

ई श्रम कार्ड बनाने का सबसे पहला फायदा तो यह है कि इसमें हर महीने आपको एक हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है। 

इसके अलावा समय-समय पर जो भी मदद गरीब परिवारों या उनके बच्चों को दी जाती है, जैसे कि महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देना बच्चों को साइकिल, टेबलेट, छात्रवृत्ति इत्यादि प्राप्त करने में इस कार्ड के रहते हुए कोई भी असुविधा नहीं होगी।  

वैसे परिवार जो अपने लिए घर का भी निर्माण नहीं कर सकते। सरकार इसके लिए भी उन्हें सहायता राशि प्रदान करती है ताकि वह अपने लिए कम से कम एक घर बनवा सके।

साथ ही साथ भविष्य में जो कोई भी योजना गरीब परिवारों के लिए निकलेगी उसका सीधा फायदा ई श्रम कार्ड वालों को मिलेगा।

किन लोगों को मिलेगा ई श्रम कार्ड? 

सभी दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद अब आप सोच रहे होंगे कि आपको कैसे पता चलेगा कि आप ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं या नहीं?

आपको इसकी पात्रता मिल सकती है या नहीं? हम आपकी इस दुविधा को भी दूर कर देते हैं। 

अब हम आपको पूरे विस्तार पूर्वक बताते हैं कि आप में से कौन से वे लोग हैं जो अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं और मिल रहे सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं।

यदि आप बहुत ही गरीब परिवार से हैं और आपके घर में कमाने वाला कोई नहीं, इसके अलावा यदि आप दिहाड़ी मजदूर हैं। दूसरों के खेत में काम करने वाले हैं।

ऑटो चलाने का, सब्जी बेचने का, सामान पहुंचाने का, सफाई करने का, कपड़े सिलने का, नाई का नर्स का काम करते हैं या कोई छोटी मोटी दुकान चलाते हैं या फिर अपने घर में आपने कुछ जानवर रखे हैं जिससे अपनी जीविका चलाते हैं तो आपको इसकी पात्रता मिल सकती है।

जरूरी दस्तावेज

सभी प्रकार के कार्ड बनाने के लिए कुछ दस्तावेज आवश्यक होते हैं। ई श्रम कार्ड बनाने के लिए भी आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

यदि आपके पास भी हमारे द्वारा नीचे बताए गए सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप आसानी से अपना यह कार्ड बनवा सकते हैं।

इसे बनाने के लिए आपके पास कुल 3 दस्तावेज होने चाहिए। सबसे पहले आपका आधार कार्ड दूसरा आपकी पासपोर्ट साइज फोटो और तीसरा आपके बैंक अकाउंट का पासबुक।

आप ई श्रम कार्ड बनाने के लिए अपने आधार कार्ड तथा बैंक के अकाउंट का पासबुक की फोटो कॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनवाएं श्रम कार्ड?

यदि आप भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार की सुविधा है। 

आप यदि चाहे तो आप ऑनलाइन अपना ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यदि आप अपना ई श्रम कार्ड ऑफलाइन बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ई श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के अनुच्छेद में हमने आपको बताया कि किस तरह सभी छोटे-मोटे रोजगार करने वाले लोगों को सरकार की तरफ से ₹200000 का इंश्योरेंस मिल रहा है। यह इंश्योरेंस किन लोगों को मिलेगा तथा इसे आप लोग किस तरह प्राप्त कर सकते हैं।

यह सभी जानकारी हमने अपने अनुच्छेद में दी है। आशा करते हैं कि आपको हमारा आज का अनुच्छेद पसंद आया होगा हमारे अनुच्छेद को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Disclaimer:

यहाँ विभिन्न प्रकार की जानकारी है जो हम आप तक पहुंचाते हैं, हमारा उद्देश्य यह है की आप को योजना की जानकारी मिले, आवेदन का आप स्टेटस जान सके, लिस्ट में अपना नाम चेक कर सके और इससे जुड़ा कोई भी फैसला आपका अंतिम फैसला होगा, इसके लिए हम या हमारी टीम का कोई भी मेम्बर जिम्मेदार नहीं होगा : धन्यवाद

 

Leave a Comment

Join Youtube